भारत के कई हिस्सों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, बढ़ते डेंगू के मामलों ने भारत के लोगों के बीच प्लेटलेट काउंट की टेंशन को बढ़ा दिया है, इस बीमारी में इम्यूनिटी डाउन होने लगती है और ब्लड प्लेटलेट्स काउंट डाउन होने लगता है,एक हेल्दी इंसान में ये काउंट 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होना चाहिए

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब ये संख्या 150 हजार से कम हो जाए, तो इसे लो प्लेटलेट काउंट माना जाता है, इन बीमारी के होने पर ये 20 हजार तक गिर जाता है, जो कि जानलेवा स्थिति होती हैं।

डेंगू के अलावा कई अन्य बीमारियां हैं, जिनकी वजह से भी ऐसा हो सकता है, लेकिन भारत में फिलहाल बढ़ते डेंगू के मामलों की वजह से ऐसा हो रहा हैं।

इस सिचुएशन में डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ मरीज को बकरी का दूध और पपीते के पत्ते का सेवन कराया जाता है,इनके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनका सेवन करके प्लेटलेट काउंट का लेवल बरकरार रखा जा सकता है,जानें इसके बारे मे

अनार-अनार को खून से जुड़ी किसी भी समस्या का बेहतरीन इलाज माना जाता है,एक अनार विटामिन बी, के, सी, आयरन, पोटेशियम और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे अहम पोषक तत्वों का भंडार होता है,इसके एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और डेंगू के कारण डाउन हुई प्लेटलेट्स की संख्या का लेवल दुरुस्त करते हैं।

पपीते के पत्ते-प्लेटलेट्स के डाउन होने पर पपीते के पत्तों का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है, डेंगू या मलेरिया जैसी बीमारियों के बढ़ जाने पर इनकी डिमांड भी काफी बढ़ जाती है इसके लिए आप पानी में उबालकर इनका सेवन कर सकते हैं।

चुंकदर-चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं,एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये इम्यूनिटी बूस्टिंग के साथ प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में बेस्ट हैं। जिन लोगों में हीमोग्लोबिन लेवन यानी शरीर में खून की कमी हो, उन्हें रोजाना चुकंदर का सेवन करना चाहिए और बॉडी में बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी चुकंदर कारगर मानी जाती हैं।

प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए आप खजूर का डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसके गुण बीमार व्यक्ति की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं और उसे जल्द से जल्द रिकवर करने में मदद करते हैं, जिस व्यक्ति की प्लेटलेट्स डाउन हो जाए, उसे सुबह-सुबह भीगे हुए खजूर का सेवन कराना चाहिए

Related News