जैसा कि अमेरिका और यूरोप में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के मामले सामने आ रहे हैं और अब ये भारत में बढ़ रहे हैं, वहीं पिछले कुछ दिनों में "डेलमीक्रॉन" के बारे में रिपोर्ट सामने आई है।

महाराष्ट्र में कोविड -19 टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा है कि इस बात की संभावना है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के Twins के बीच नया वैरिएंट उत्पन्न हुआ हो।

डॉ शशांक जोशी के हवाले से एक प्रमुख समाचार पत्र ने कहा, "डेलमीक्रॉन, यूरोप और अमेरिका में डेल्टा और ओमिक्रॉन के जुड़वां स्पाइक्स के कारण मामलों की एक छोटी सुनामी आई है।"

डेलमीक्रॉन क्या है?

Delmicron कोरोनावायरस का एक नया रूप नहीं है, लेकिन डेल्टा और Omicron एक साथ मिलकर Covid-19 मामलों को बढ़ावा दे रहे हैं।

डेटा से पता चलता है कि अमेरिका में Omicron अधिक प्रभावशाली है और सभी नए मामलों में 73 प्रतिशत का योगदान है, जो महीने की शुरुआत में 1 प्रतिशत से भी कम है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा है कि डेल्टा संस्करण पिछले महीने अमेरिका में 99.5 प्रतिशत से अधिक कोविड -19 संक्रमण के लिए जिम्मेदार था।

इस बीच, टेक्सास में स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एबीसी न्यूज ने जो रिपोर्ट की है, उसे राज्य ने दर्ज किया है, और ये Omicron से संबंधित पहली ज्ञात अमेरिकी मौत है।

यूनाइटेड किंगडम में, कोविड -19 के दैनिक मामले बुधवार को पहली बार 100,000-अंक को पार कर गए, यहां तक ​​​​कि देश और दक्षिण अफ्रीका में प्रकाशित प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि Omicron कोरोनवायरस के अन्य प्रकारों की तरह गंभीर नहीं है।


हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर बंटे हुए हैं कि क्या दो प्रकारों के संयोजन से सुपर स्ट्रेन हो सकता है।मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने कहा कि यह संभव है कि दोनों उपभेदों में जीन की अदला-बदली हो सकती है और अधिक खतरनाक प्रकार को ट्रिगर किया जा सकता है।

क्या डेलमीक्रॉन भारत को प्रभावित करेगा?

एचटी द्वारा राज्यों से एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने गुरुवार तक ओमिक्रॉन संस्करण के 354 मामले दर्ज किए हैं। अब तक, विशेषज्ञों ने कहा है कि डेल्टा वह संस्करण है जो भारत में कोविड -19 मामलों को हवा दे रहा है।

जोशी, महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य, द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, "वर्तमान में, डेल्टा डेरिवेटिव, डेल्टा के वंशज, भारत में प्रचलन में मुख्य रूप हैं। ओमिक्रॉन तेजी से दुनिया के अन्य हिस्सों में डेल्टा की जगह ले रहा है, लेकिन यह अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है कि डेल्टा डेरिवेटिव और ओमाइक्रोन कैसे व्यवहार करेंगे।"

Related News