PC: tv9hindi

क्या आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं? यदि हाँ, तो यह खबर आपके लिए है। अक्सर, लोग विभिन्न प्रकार के भुगतान कार्ड, जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड, का उपयोग करके भुगतान करते हैं। अगर आप आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बना रहे हैं या अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने का इरादा रखते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि किस कार्ड पर ज्यादा टैक्स लगता है। साथ ही, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान कौन सा कार्ड अधिक फायदेमंद हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए कर नियम:

हाल ही में सरकार ने विदेश यात्रा के दौरान क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर लगने वाले टैक्स नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड है और आप विदेश में रहते हुए उस कार्ड से भुगतान करते हैं, तो आपको टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रह) नहीं लगेगा। हालाँकि, विदेश में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके सात लाख रुपये से अधिक का भुगतान करने वाले व्यक्तियों पर 20% टीसीएस लगेगा।

PC: TV9 Bharatvarsh

कौन सा कार्ड बेहतर है?

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्रेडिट कार्ड लाउंज एक्सेस, अंतरराष्ट्रीय खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट और एक महत्वपूर्ण फंड सीमा जैसे लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड से जुड़े विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क के बारे में जागरूक होना आवश्यक है।

PC: Hindustan

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने का मुख्य फ़ायदा यह है कि आपको पहले से ही कार्ड मिल जाता है। डेबिट कार्ड से आप अपने खाते में उपलब्ध राशि खर्च कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए, कुछ उत्कृष्ट क्रेडिट कार्ड विकल्पों में वीज़ा, मास्टरकार्ड और आरबीएल वर्ल्ड सफारी क्रेडिट कार्ड शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, बिना किसी शुल्क के नकदी निकालने या विदेश में खरीदारी करने के लिए बार्कलेकार्ड का उपयोग एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Related News