आजकल लोग अपनी आंखों के नीचे काले घेरों की वजह से बहुत परेशान रहते हैं। इसीलिए आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे उपाय बताएंगे। जिनसे आप आसानी से काले घेरों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1- टमाटर तथा नींबू के रस से- जी हां दोस्तों आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का रस प्रभावी क्षेत्रफल इस्तेमाल किया जाता है साथ ही साथ नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट काले घेरों को हल्का करने में मदद करता है इसके लिए आपको यह चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच टमाटर के रस को मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाना है और जिसे लगभग 10 से 20 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसको ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिन तक करने से आपकी आंखों के नीचे काले धब्बे कुछ ही दिनों में गायब होने लगेंगे।

2- खीरा और ठंडे आलू- जी हां दोस्तों खीरे का स्लाइस और ठंडे आलू को आंखों के नीचे काले स्थान पर रखने से काले धब्बे गायब होने लगते हैं क्योंकि इसने कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।

3- चिरौंजी और दूध- रात को दूध में चिरौंजी को भिगोकर रख दें और सुबह दूध में पड़ी हुई चिरौंजी को पीसकर आंखों के नीचे काले स्थान पर लगाने से आंखों के काले धब्बे गायब होने लगते हैं।

Related News