स्वस्थ रहने के लिए हर दो घंटे के बाद भोजन करना खाने का सही तरीका माना जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी खा सकते हैं।

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक अच्छा आहार बनाए रखना बहुत जरूरी है। एक अच्छा आहार बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ चीजें खाएं और भूखे न रहें। साथ ही, एक अच्छे आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा सही भोजन संयोजन को जानना है। कई बार दो खाद्य पदार्थों को एक साथ खाना खतरनाक होता है, ये न केवल आपको फूला हुआ और भारी महसूस करा सकते हैं, बल्कि पेट में दर्द, मतली और थकान भी पैदा कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको एक साथ नहीं करना चाहिए।

केला और दूध

बनाना शेक लगभग सभी को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगिक भाषा में इसे एक दूसरे का विरुद्ध आहार माना जाता है। यह सबसे अधिक विषाक्त पदार्थ बनाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके दिमाग को धीमा कर सकता है और आपको सुस्त भी बना सकता है।

भोजन के साथ पानी

कई लोग ऐसे होते हैं जो आमतौर पर खाना खाने के बीच में पानी पीते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह सबसे खराब संयोजनों में से एक है क्योंकि पानी पेट के एसिड को पतला कर देता है जो भोजन के पाचन के लिए आवश्यक होते हैं। इससे आपका पेट भोजन को पचाने के लिए अधिक काम करता है।

बर्गर और फ्राइज़

यह कई लोगों के लिए सबसे पसंदीदा भोजन संयोजन है। लेकिन क्योंकि इन दोनों में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है, यह न केवल हानिकारक होता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है और आपको सुस्त और थका हुआ महसूस कराता है।

पास्ता और टमाटर

रेड सॉस पास्ता लगभग सभी को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर में अम्लीय सामग्री पास्ता को आसानी से पचने नहीं देती है। यह आगे अपच, पुराने सिरदर्द और पेट दर्द का कारण बनता है।

भोजन के साथ फल

फल आसानी से पच जाते हैं लेकिन भोजन में समय लगता है। यदि एक साथ लिया जाता है, तो फलों को भी भोजन के पचने तक रोककर रखा जाता है, जिससे फल आगे चलकर किण्वित हो जाता है। इसलिए, भोजन के साथ या तुरंत बाद फल खाना एक अच्छा विचार नहीं है।

Related News