आज के समय में बहुत सी लड़कियों को लंबे नाखून रखने का शौक होता है। यह एक नया चलन है जो सुंदरता के मामले में बेहतर है, लंबे नाखूनों पर किया गया शोध चौंकाने वाला है और सचेत भी करता है। इंसानों के लंबे नाखूनों में 32 से ज्यादा बैक्टीरिया और 28 से ज्यादा फंगस की प्रजातियां हो सकती हैं। हाल ही में यह दावा अमेरिकी यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन डीसी के वैज्ञानिकों ने किया है।

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने कहा है कि शोध के दौरान लंबे नाखूनों में भी स्टैफ ऑरियस नाम के बैक्टीरिया पाए गए हैं। यह एक बैक्टीरिया है जो त्वचा के संक्रमण के लिए जिम्मेदार है और एंटीबायोटिक दवाओं से प्रभावित नहीं होता है। बैक्टीरिया नाखून के ठीक नीचे रह सकते हैं। जब वे चीजों को छूते हैं और संक्रमण के संपर्क में आते हैं तो वे नाखून तक पहुंच जाते हैं। नाखूनों के नीचे मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है, जिससे इस 'अज्ञात खतरे' के प्रति खुद को सचेत करने की जरूरत है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपने हालिया शोध में इस खतरे को लेकर अलर्ट किया है।

नाखूनों से ज्यादा खतरा है- अभी लंबे कृत्रिम, प्राकृतिक, जेल और एक्रेलिक नाखूनों का चलन है। नाखून अधिक जोखिम में होते हैं क्योंकि वे अधिक बैक्टीरिया और कवक का घर बन सकते हैं।=नाखून खाने, काटने या खुजली करने के बाद नाखून में मौजूद ये बैक्टीरिया शरीर के कई हिस्सों में पहुंच जाते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं। इतना ही नहीं जब ऐसा होता है तो नाखून की शेप भी बिगड़ने लगती है।

ये लक्षण संक्रमण का संकेत देते हैं - आमतौर पर ये बैक्टीरिया नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन अगर इसका गंभीर संक्रमण फैलता है तो कई समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, नाखून के हिस्से में सूजन, नाखून का मोटा होना जैसे लक्षण।

Related News