सर्दियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या रूखी त्वचा की होती है। इस मौसम में त्वचा ही नहीं बल्कि पैरों की एड़ियां भी फटने लगती हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि पैरों की एड़ियों से खून निकलने लगता है जिससे व्यक्ति को चलने में काफी दिक्कत होती है और पैर नीचे भी नहीं रख पाता है। एड़ी फटने में पर्यावरण बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

इसके लिए जरूरी है कि आप सर्दियों में अपने पैरों की सही देखभाल करें। अगर आप अपनी एड़ियों को मुलायम बनाना चाहती हैं तो धी का इस्तेमाल शुरू कर दें। घी सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि फटी एड़ियों के लिए भी अच्छा होता है। तो जानिए कैसे करें घी का इस्तेमाल।

खाने के अलावा त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी में मौजूद फैटी एसिड एडी को ठीक करने का काम करते हैं। घी आपकी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है। घी और हल्दी में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में घी गर्म करें और उसमें थोड़ा सा नीम का तेल और हल्दी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को पैरों की एड़ियों पर लगाएं। इस मिश्रण को रोजाना एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी।

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी और मोम भी एक अच्छा उपाय है। इसके लिए एक बर्तन में घी, मोम और हल्दी डालकर गर्म करें। फिर इसे कॉटन की मदद से एड़ियों पर लगाएं और फिर ग्लव्स पहन लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। इस पेस्ट को पैरों की एड़ियों पर लगाने से त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है।

Related News