pc: HerZindagi

सर्दियों की ठंडी हवा त्वचा से नमी छीन लेती है, जिससे रूखी त्वचा जैसी आम समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा, लोग अक्सर सर्दियों के दौरान अपनी एड़ियों के रूखेपन और फटने को नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि कई लोग इन चिंताओं को दूर करने के लिए विभिन्न प्रोडक्ट्स और उपचारों का उपयोग करते हैं, अक्सर, नियमित बॉडी क्रीम एड़ियों की सख्त त्वचा पर इफेक्टिव नहीं होती है। नतीजतन, महिलाओं को अपने पसंदीदा फुटवियर नहीं पहन पाती है और वे अपनी फटी एड़ियों को छुपाने में लग जाती हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए, फटी एड़ियों की मरम्मत करने वाली क्रीम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, जो लोग होम रेमेडीज पसंद करते हैं, वे मोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

pc: Boldsky Hindi

मोम और कपूर से क्रीम बनाना:
फटी एड़ियों की समस्या के लिए क्रीम तैयार करने के लिए मोम और कपूर इकट्ठा करें। मधुमक्खी के मोम को स्टील के कंटेनर में पिघलाकर शुरुआत करें। पिघल जाने पर इसमें थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल और एक कपूर की गोली मिलाएं। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और परिणामस्वरूप पेस्ट को एक छोटे कंटेनर में रखें। इस क्रीम को दिन में 2-3 बार अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और अगर संभव हो तो लगाने के बाद मोज़े पहनें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सोने से पहले क्रीम लगाएं। कुछ दिनों के बाद, आपको सुधार नज़र आएगा।

pc: tv9hindi

मोम और नारियल तेल वाली क्रीम:
एक अन्य प्रभावी घरेलू क्रीम के लिए, मोमबत्ती के मोम को पिघलाएं और आवश्यकतानुसार तेल के साथ मिलाएं। मिश्रण में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 3-4 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। एक मिश्रण बनाने के लिए इसे अच्छी तरह से हिलाएं, इसे एक छोटे कंटेनर में रखें और इसे नियमित रूप से अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए, सोने से पहले क्रीम लगाएं। कुछ दिनों के बाद सकारात्मक बदलाव दिखने लगेंगे।


Related News