pc: abplive

खतरनाक कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए, भारत में लाखों लोगों ने वैक्सीन प्राप्त की है, जिनमें से अधिकांश ने कोविशील्ड को चुना है।

अब कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका की ओर से एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें कहा गया है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जिसमें खून का थक्का जमने जैसी समस्याएं भी शामिल हैं।

कोविशील्ड के बारे में इस खुलासे के बाद लोगों में वैक्सीन को लेकर चिंता बढ़ने लगी है और इसे सीधे दिल के दौरे के बढ़ते मामलों से जोड़कर देखा जा रहा है।

pc: abplive

कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें यह नहीं पता कि उन्हें कौन सा वैक्सीन लगाया है। कुछ लोग तो इतने सालों बाद वैक्सीन का नाम तक भूल गए हैं. ऐसे में वे घर बैठे ही इसकी जांच कर सकते हैं.

वैक्सीन का नाम और स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले selfregistration.cowin.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।

pc: abplive

ओटीपी डालने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपके टीकाकरण से जुड़ी सारी जानकारी होगी। यहां, आपको पता चलेगा कि आपको कौन सा टीका मिला है।

आप अपना कोरोनावायरस वैक्सीन प्रमाणपत्र आरोग्य सेतु ऐप या डिजीलॉकर ऐप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से आप यह भी जान सकेंगे कि आपको कौन सी वैक्सीन लगी है.

Related News