कोरोना की दुसरे लहर में बच्चें सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। नवजात शिशु अगर गलती से इसकी चपटे में आ जाएं तो उस बचें की देखभाल करना थोड़ा ज्यादा मुश्किल हैं। डॉक्टर्स का कहना हैं नवजात बच्चों के लिए स्ट्रेन जियादा घातक साबित हो सकता हैं। ऐसे में उनकी देखभाल खास तरीके से करने की जरूरत है. इसके अलावा इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि शिशु को एंटी-वायरल जैसी हैवी डोज नहीं दी जा सकती है। तो आईये जानते हैं की कैसे बच्चों की देखभाल की जा सकती हैं, ये हैं कुछ टिप्स -

घर में साफ़ सफाई का रखें ख्याल

घर को जितना हो सके उतना साफ रखें। छोटे बच्चों की आदत होती हैं घर में हर छोटे से छोटे सामान को हाथ लगाने की ऐसे में लगातार साफ़ सफाई करती रहे।

मास्क ज़रूर पहने

शिशु के पास जाने से पहले मास्क पहनें। साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने को कहें। मास्क पहनने से आपका बच्चा और आप सुरक्षित रहेंगे।

बच्चे को सिर्फ अपना दूध पिलाएं

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए बच्चें को सिर्फ अपना दूध पिलाएं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि शिशु को पैकेट वाला नहीं बल्कि मां का दूध ही पिलाएं।

अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहें

बिना देर लगाएं डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा क्लिनिक या अस्पताल में भीड़ अधिक हो सकती है। ऐसे में शिशु को साथ ले जाने से बचें।

Related News