कुछ राहत के बाद, दुनिया एक बार फिर कई देशों में कोविड -19 मामलों में अचानक उछाल देख रही है। Omicron सबवेरिएंट BA.2, जिसे Stealth Omicron के नाम से भी जाना जाता है, को Covid-19 महामारी की चौथी लहर के पीछे का कारण माना जा रहा है। हालाँकि, कहा जाता है कि डेल्टाक्रॉन संस्करण कोविड के मामलों में तेजी के पीछे नहीं है।

ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट के मामले बढ़ने के साथ ही भारत में चौथी लहर को लेकर संशय पैदा हो गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री और आईआईटी कानपुर पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि भारत में चौथी लहर अगस्त के महीने में आ सकती है। साथ ही, विशेषज्ञों ने ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट के दो लक्षणों को मुख्य रूप से ध्यान देने योग्य बताया है।

BA.2 क्या है?
Omicron परिवार के एक उप-वंश के तीन उपप्रकार हैं - BA.1, BA.2 और BA.3। BA.1 मूल Omicron संस्करण था जो अत्यधिक संचरणीय होने के कारण दुनिया भर में फैल गया। लेकिन अब, BA.2 को स्टील्थ ओमीक्रॉन के रूप में भी जाना जाता है, जिसने कई देशों में पैर जमा लिया है, जिससे मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है।

तीन उपप्रकारों के बारे में सबसे दिलचस्प चीजों में से एक यह है कि प्रत्येक एक दूसरे से उतना ही भिन्न है जितना कि अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा एक दूसरे से हैं। दक्षिण अफ्रीका में एक ही समय में पाए गए तीन ओमीक्रॉन सबलाइनेज, 39 उत्परिवर्तन साझा करते हैं। लेकिन प्रत्येक के अपने कुछ उत्परिवर्तन भी होते हैं।


लक्षण
कई शोध बताते हैं कि Omicron सब-वेरिएंट BA.2 में दो विशेष विशेषताएं हैं, जिनमें चक्कर आना और अत्यधिक थकान शामिल हैं। दोनों लक्षण वायरस से संक्रमित होने के दो से तीन दिनों के भीतर प्रकट हो सकते हैं और संक्रमित रोगियों में पहले की तुलना में अधिक समय तक रह सकते हैं।

BA.2 सब-वेरिएंट या स्टेल्थ ओमीक्रॉन संक्रमित लोगों के पेट और आंतों पर अधिक प्रभाव डालता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

संक्रमित मरीज पेट से संबंधित छह बीमारियों- जी मिचलाना, दस्त, उल्टी, पेट दर्द, सीने में जलन और सूजन की शिकायत कर रहे हैं। भूख में कमी, पीठ दर्द, पेट में सूजन, आंतों में सूजन, शरीर में ऐंठन और अवसाद जैसे अन्य लक्षणों का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा, अन्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, सिर में रक्त का थक्का बनना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, उच्च रक्तचाप शामिल हैं।

Omicron BA.2 सब-वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों में गंध या स्वाद में कमी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों का सामना नहीं करना पड़ता है।

ओमीक्रॉन लक्षण

बुखार या ठंड लगना

खांसी

सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई

थकान

मांसपेशियों या शरीर में दर्द

सिरदर्द

स्वाद या गंध का नुकसान

गले में खराश या कर्कश आवाज

हती नाक

उलटी अथवा मितली

दस्त

उच्च तापमान

लगातार खांसी

पीठ दर्द

भूख न लगना

डेलेरियम

पेट में जलन

सूजन

नींद पक्षाघात

त्वचा के लाल चकत्ते

रात को पसीना

कोविड टोज या फिंगर्स

Related News