केंद्र सरकार ने वैज्ञानिक निकायों के साथ विचार-विमर्श के बाद सोमवार को 16 मार्च से 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोविड -19 टीकाकरण शुरू करने का निर्णय लिया। वे किशोर जिनका जन्म 2008, 2009 और 2010 में हुआ था या जो पहले से ही 12 वर्ष से अधिक आयु के हैं उन्हें 16 मार्च से आबादी को कोविड के टीके लगाए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविद -19 वैक्सीन हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई द्वारा निर्मित कॉर्बेवैक्स होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, "अगर बच्चे सुरक्षित हैं तो देश सुरक्षित है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 12 से 13 और 13 से 14 साल के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम 16 मार्च से शुरू हो रहा है।" ट्वीट।

उन्होंने हिंदी में एक ही ट्वीट में कहा "साथ ही, 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अब एहतियाती खुराक मिल सकेगी। मैं बच्चों के परिवारों और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों से आग्रह करता हूं कि उन्हें टीका अवश्य लगवाएं।",

मंत्रालय ने कहा कि 14 साल से अधिक उम्र के लोगों को पहले से ही चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत टीका लगाया जा रहा है। "इसलिए, 16 मार्च 2022 से, 60 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी COVID19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए पात्र होगी।"

बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण बुक करने के लिए कदम

चरण 1: सीधे CoWin ऐप पर जाएं या आरोग्य सेतु के माध्यम से।

चरण 2: अपने माता-पिता के मोबाइल नंबर या किसी अन्य वैध मोबाइल फोन नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करें।

चरण 3: अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित करें।

स्टेप 4: होमपेज पर नई कैटेगरी के तहत बच्चे का आईडी प्रूफ अपडेट करें.

चरण 5: बच्चों को उनके आधार कार्ड या 10वीं आईडी कार्ड का उपयोग करके पंजीकृत किया जा सकता है।

चरण 6: अंत में, पास के टीकाकरण केंद्र में वांछित समय पर एक स्लॉट बुक करें।

Related News