विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इंडिया बायोटेक की वैक्सीन कोवासिन को इमरजेंसी अस लिस्टिंग का दर्जा देने पर अगले हफ्ते अंतिम फैसला लेगा। इसलिए अब हमें Covaxin की ग्लोबल अप्रूवल के लिए एक और हफ्ते का इंतजार करना होगा। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कुछ सिफारिशें करने और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठक की थी।

क्या कोवैक्सिन को मंजूरी दी जाएगी?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्वीट किया है कि जोखिम/लाभों का आकलन करने के लिए डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र टीम अगले सप्ताह बैठक करेगी। इसके बाद यह अंतिम निर्णय करेगा कि कोवासिन के लिए आपातकालीन उपयोग सूचीकरण की स्थिति को मंजूरी दी जाए या नहीं।

Covaxin की आपातकालीन उपयोग सूचीकरण प्रक्रिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक दूसरे ट्वीट में कहा कि डब्ल्यूएचओ और उसकी स्वतंत्र विशेषज्ञ तकनीकी सलाहकार टीम, आपातकालीन उपयोग सूचीकरण प्रक्रिया, यह निर्धारित करने के लिए है कि टीका सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं।

WHO से अप्रूवल लेने के लिए कितने स्टेप्स हैं?

निर्माता के ईओआई की स्वीकृति (रुचि की अभिव्यक्ति)

WHO और निर्माता के बीच प्री-सेशन मीटिंग

डब्ल्यूएचओ ने समीक्षा के लिए डोजियर को मंजूरी दी

मूल्यांकन शर्तों पर निर्णय

अनुमोदन पर अंतिम निर्णय

कोवासिन किन देशों में स्वीकृत है?

जनवरी 2021 में, भारत ने आपातकालीन उपयोग के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोवशील्ड और भारत बायोटेक के कोवासिन को मंजूरी दी। भारत के अलावा, आठ देशों ने कोवासिन को मंजूरी दी है - गुयाना, ईरान, मॉरीशस, मैक्सिको, नेपाल, पराग्वे, फिलीपींस, जिम्बाब्वे, आदि।

Related News