ब्रिटेन में कोरोना की तीसरी लहर आ गई है, गुरुवार को 11,007 लोगों में कोरोना संक्रमण की सूचना मिली थी। यह पिछले 6 महीने में एक दिन में रिकॉर्ड की गई सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले फरवरी में 114 केस मिले थे। ब्रिटेन में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं जबकि अनलॉक को बमुश्किल एक महीना दूर हुआ है। अनलॉक प्रक्रिया 17 मई से शुरू हुई थी, लेकिन डेल्टा संस्करण ने इंग्लैंड में चिंता बढ़ा दी है। इस नए वेरिएंट की वजह से महज 11 दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है। गुरुवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंपीरियल कॉलेज लुंड ने तैयारी कर ली है।

इसके तहत 30 मई से 7 जून तक एक लाख घरों में टेस्टिंग की गई, जिसमें से 18 फीसदी लोगों में जानलेवा वायरस पाया गया। हैरानी की बात यह है कि पिछले हफ्ते तीन दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद से कोरो के मामले बढ़ रहे हैं। कॉर्नवाल में बढ़ते संक्रमण के मामले के बाद होटलों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जी-2 के पूरा होने के बाद कॉर्नवाल में मामलों की बढ़ती संख्या ने सरकार को शर्मिंदा कर दिया है क्योंकि सम्मेलन के दौरान कई नेताओं को बिना मास्क के देखा गया था और न केवल उनमें सामाजिक दूरी की कमी थी।

ब्राजील के वैज्ञानिकों के अनुसार शाऊल पाउलो में कोरोना-16 के एक प्रकार की पहचान की गई है। ब्राजील में भी मौत का आंकड़ा बढ़ गया है। ब्राजीलियन बायोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, ब्यूटेनटन के आंकड़ों के अनुसार, इस संस्करण में P1 (अमेज़ॅन) स्ट्रेन 2.4 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है। इसके बाद यूके में मिला अल्फा वेरिएंट आया जो 2.5 कोरोना के मामले के लिए जिम्मेदार है। इंडोनेशिया डेल्टा वेरियंट के चलते छह महीने बाद बुधवार को 10,000 से ज्यादा केस मिले, जबकि 90 फीसदी अस्पताल भर गए। पिछले तीन घंटे में दुनिया में 4.5 लाख मामले सामने आए हैं जबकि 4 लोगों की मौत हुई है.

Related News