कोरोना के देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों ने केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की भी टेंशन बढ़ा दी है. राजधानी दिल्ली में ओमाइक्रोन की वजह से कोरोना के नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वायरस के करीब 500 नए मामले सामने आए. तेजी से दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सरकार ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

खतरे को देखते हुए राजधानी दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज से दिल्ली में नई गाइडलाइंस लागू हो गई हैं. आज से दिल्ली में कई चीजें बदल जाएंगी।कोरोना वायरस के दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. नियमों के तहत दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, जिम, स्पा, एंटरटेनमेंट पार्क, योग सेंटर, थिएटर और बैंक्वेट हॉल अगले आदेश के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है.

जिसके अलावा मेट्रो ट्रेन और बसों जैसे शहर के प्रमुख सार्वजनिक परिवहन में उपलब्ध सीटों में से आधी सीटों पर ही यात्री यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो और बस में खड़े होकर यात्रा करने पर रोक लगा दी गई है। किराना, डेयरी, सैलून, पार्लर आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें दिल्ली में सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी. ऑड-ईवन सिस्टम के तहत ही दुकानें खोली जाएंगी। इनके अलावा आधी क्षमता के साथ रेस्टोरेंट, बार और निजी दफ्तरों को खोलने की इजाजत होगी.

रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक दिल्ली में रात का कर्फ्यू रहेगा. सरकार ने कहा है कि शादी और अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. जिसके अलावा टैक्सी, कैब, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा और साधारण रिक्शा में सिर्फ 2 लोग ही सफर कर सकेंगे।

महामारी के मौजूदा हालात को देखते हुए बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहम बैठक बुलाई गई है. बैठक की अध्यक्षता उपराज्यपाल और डीडीएमए अध्यक्ष अनिल बैजल खुद करेंगे। अनिल बैजल के अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव विजय देव, नीति आयोग के सदस्य वीके. पॉल, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत आदि शामिल होंगे।

Related News