उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बनता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। डाइट से आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए न केवल एक अच्छी डाइट सही है, बल्कि साथ ही यह भी जरूरी है कि आप अपना खाना किस तेल में पकाते हैं। अच्छे तेल में खाना पकाने से हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खाना पकाने के लिए किस तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल लीवर द्वारा निर्मित एक वसायुक्त पदार्थ है, जो कोशिका झिल्ली का निर्माण करता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी होता है, इसके बढ़ने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- अच्छा कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के तरीके खोजना बहुत जरूरी है। एक शोध के अनुसार, पाम तेल का सेवन करने से आपके उच्च एलडीएल स्तर का खतरा बढ़ सकता है। ताड़ का तेल एक खाना पकाने का तेल है जो ताड़ के फल से निकाला जाता है, इसका वैज्ञानिक नाम एलायस गिनेंसिस है।

जिसके अलावा एक शोध के शोधकर्ताओं के अनुसार अन्य कुकिंग ऑयल की तुलना में पाम ऑयल में सैचुरेटेड फैट की मात्रा पाई जाती है। आपको बता दें कि संतृप्त वसा एक अस्वास्थ्यकर प्रकार का वसा है जो आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं ने पाम ऑयल के अलावा और भी कई तरह के कुकिंग ऑयल की समीक्षा की।पाम ऑयल के इस्तेमाल से लो-सैचुरेटेड वेजिटेबल ऑयल की तुलना में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जिसके साथ ही कम संतृप्त वसा वाले वनस्पति तेल पाम तेल की तुलना में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभावों का प्रतिकार करता है और इसे यकृत में ले जाता है जहां इसे उत्सर्जित किया जाता है। अन्य खाना पकाने के तेलों की तुलना में ताड़ के तेल में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक पाया जाता है। आपको बता दें कि पाम ऑयल को कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे खराब माना जाता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मौजूदगी ब्लड लिपिड या कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। पाम ऑयल ब्लड लिपिड को बुरी तरह प्रभावित करता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीज कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करें कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को पाम ऑयल की तुलना में अलसी, सरसों और सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Related News