रास्पबेरी एक बारहमासी फल है। यह अपने बहुत अच्छे रंग और रसदार स्वाद के कारण सबसे अधिक खपत वाले फलों में से एक है। इस फल का स्वाद मीठा होता है। अपने नरम और मीठे स्वाद के कारण, रसभरी आपके मुंह में जाते ही पिघल जाती है। इस फल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। इसके अलावा यह विटामिन-बी विटामिन-बी, विटामिन-सी विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, कॉपर और आयरन का अच्छा स्रोत है।

रास्पबेरी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें लगभग सभी अन्य फलों की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं। रसभरी में एंथोसायनिन होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह सूजन और दिल को नुकसान से भी बचाता है।चूंकि इस फल में उच्च मात्रा में फाइबर और मैंगनीज होता है, इसलिए यह वजन घटाने में प्रभावी माना जाता है। यदि आप वजन कम करने के लिए एक स्वादिष्ट और प्रभावी तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो रसभरी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

रसभरी झुर्रियों पर जादू की तरह काम करती है। ये हानिकारक सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति उम्र के धब्बों और मलिनकिरण को प्रभावी रूप से कम करती है। 1 कप सादा दही और 2 कप ताज़ा रसभरी मिलाएँ, फिर मिश्रण को पूरी तरह से चिकना होने तक मिलाते रहें। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगायें और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

यह विटामिन सी का एक बेहतर स्रोत है जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और स्नायुबंधन को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन K होता है, जो मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को पोषण देता है। आंखों की सेहत के लिए भी रसभरी काफी फायदेमंद मानी जाती है। आंखों की रोशनी को प्रभावित करने वाली यह समस्या धब्बेदार अध: पतन के लिए बेहतर उपचारों में से एक हो सकती है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इस फल का सेवन करें।

Related News