हमारे शरीर में हृदय, मस्तिष्क, फेफड़े और गुर्दे की तरह, अग्न्याशय का स्वास्थ्य बहुत आवश्यक है।

अग्न्याशय पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह पेट में प्रवेश करने वाले अम्लीय खाद्य पदार्थों को नियंत्रित और निष्क्रिय करता है। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और लिपिड को पचाने में भी मदद करता है। अग्न्याशय के दो महत्वपूर्ण कार्य हैं, एक एंजाइम का उत्पादन करना है जो पाचन में सहायता करता है। दूसरा हार्मोन भेजना है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इसलिए अग्न्याशय के स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है।

अग्न्याशय के साथ कोई समस्या कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। खासकर डायबिटीज, हाइपरग्लेसेमिया, पैंक्रियाटिक कैंसर आदि का खतरा बढ़ जाएगा। कुछ खाद्य पदार्थ जो हम खाते हैं उनमें अग्न्याशय के स्वास्थ्य को सुधारने और मजबूत करने की क्षमता होती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इन खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। अब देखते हैं कि वे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो अग्न्याशय के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

महा लक्ष्मी द्वारा

पीला

हम सभी जानते हैं कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह अग्न्याशय की जलन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह अग्न्याशय में इंसुलिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और मधुमेह को रोकता है।

लहसुन

आपने सुना होगा कि खाली पेट लहसुन खाना बेहतर होता है। एक अध्ययन के अनुसार लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ खाने पर इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। इस लहसुन को शहद, प्याज, मेथी आदि के साथ खाने से लाभ होता है। विशेष रूप से, ये खाद्य संयोजन न केवल अग्न्याशय की मदद करते हैं, बल्कि शरीर के अन्य आंतरिक अंगों के ऊतकों की मरम्मत भी करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं।

सलाद पत्ता

पालक में बी विटामिन और आयरन जैसे अग्न्याशय के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आयरन सूजन को रोकने में मदद करता है। बी विटामिन अग्न्याशय को पोषण देते हैं। साथ ही पालक के कैंसर रोधी गुण अग्नाशय के कैंसर की संभावना को कम करते हैं।

ब्रॉकली

ब्रोकोली और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे गोभी, फूलगोभी और केल में कैंसर रोधी गुण होते हैं। तो इन सब्जियों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करके आप अपने अग्न्याशय को फिट और रोग मुक्त रख सकते हैं। इन सब्जियों में मुख्य रूप से मौजूद फ्लेवोनोइड्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

लाल अंगूर

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है। यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। यह अग्न्याशय में सूजन को कम करने में मदद करता है और अग्नाशय के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है। इसलिए विशेषज्ञ रोजाना एक मुट्ठी लाल अंगूर खाने की सलाह देते हैं।

गन्ना

गन्ना अग्न्याशय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। गन्ना खाने से अग्नाशय के कैंसर के खतरे को 50% तक कम किया जा सकता है। यह रक्त में शर्करा को धीरे-धीरे छोड़ता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

सूखा कपूर

कपूर फेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो इसे मधुमेह के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाता है। इसी तरह, ओमम एक शक्तिशाली एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट है और अग्न्याशय के लिए अच्छा है।

Related News