कई बार सुबह के नाश्ते के लिए आपको सोचना पड़ता है कि क्या बनाया जाए। यदि आप कुछ अच्छा और सेहतमंद बनाने की सोच रहे हैं, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट हो बल्कि सेहतमंद भी हो तो हम आपको नारियल कचौड़ी बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दे की, नारियल की कचौड़ी बनाना बहुत ही आसान है, मगर कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियों के कारण यह बाजार की तरह परफेक्ट नहीं बन पाता। तो हम आपको बताते हैं कि नारियल की कचौड़ी को बाजार जैसा कैसे बनाया जाता है।

नारियल कचौड़ी बनाने की सामग्री-

- नारियल कद्दूकस किया हुआ - 1 कप

हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला - 1 छोटा चम्मच

सूजी - 1 कप

दही - 1 छोटा चम्मच

-पानी - 1/2 कप

- नमक स्वादअनुसार

-लहसुन-अदरक का पेस्ट - 1 छोटा चम्मच

-तेल

हरा धनिया कटा हुआ - 2 छोटा चम्मच

How to make कोकोनट शॉर्टब्रेड - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कोकोनट शॉर्टब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बर्तन में निकाल लीजिये, दही, नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए आटे को गूंथ कर आधे घंटे के लिए अलग रख दें. इसके बाद एक बर्तन में कद्दूकस किया हुआ नारियल लें, उसमें नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट, धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें.

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसके बाद सूजी की लोई लेकर उसे हल्का बेल लें और उसमें नारियल की स्टफिंग डालकर मनचाहे आकार में कचौड़ी तैयार कर लें. अब तेल गरम होने पर कचौरियों को मध्यम आंच पर तल लें और जब वे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो कचौरियों को तेल से निकाल लें. लीजिए आपकी गरमा गरम नारियल कचौरी तैयार है.

Related News