सीएनजी और पीएनजी के दाम राष्ट्रीय महानगर मुंबई में बढ़ गए हैं। बता दे की, सिटी गैस यूटिलिटी महानगर गैस ने सोमवार रात मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की कीमतों में रुपये की बढ़ोतरी की। 6 और पीएनजी की कीमतें रु। प्रति योजना 4 की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमत अब 86 रुपये प्रति किलो और स्थानीय पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये प्रति किलो हो जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सरकार ने 1 अक्टूबर से गैस की कीमतों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसके बाद ही इन कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। उल्लेखनीय है कि सरकार साल में दो बार 1 अप्रैल से 30 सितंबर और 1 अक्टूबर से मार्च तक गैस की कीमतों में संशोधन करती है। 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक की औसत कीमत पर आधारित है। वृद्धि के बाद, सीएनजी और पेट्रोल के बीच लागत बचत अब घटकर 45 प्रतिशत हो गई है, जबकि पीएनजी और एलपीजी की लागत घटकर मात्र 11 प्रतिशत रह गई है।

सरकार ने गैस की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है

सरकार ने वैश्विक गैस कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए 30 सितंबर को प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया था। कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा, सरकार ने एमजीएल को गैस आवंटन में भी 10 फीसदी की कमी की है, जिसके कारण एमजीएल को बाजार की तुलना में बहुत अधिक कीमत पर स्रोत की जरूरत है।

सीएनजी और पीएनजी के दाम घटे

इस साल की शुरुआत में 17 अगस्त को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी की गई थी। सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलो कम की गई। इस कटौती के बाद पेट्रोल पंप पर सीएनजी की कीमत रु. 86 रु. 80, जबकि पाइप गैस की दर रु। 52.50 प्रति यूनिट घटकर रु। 48.50 प्रति यूनिट।

Related News