pc: tv9hindi

साफ-सुथरे जूते पहनना हर किसी को पसंद होता है। हालाँकि, बढ़ती ठंड के कारण कई लोग अपने कपड़ों के साथ-साथ अपने जूते भी नहीं धो पाते हैं क्योंकि जूतों का कपड़ा मोटा होता है, जिससे वे धीरे-धीरे सूखते हैं। लेकिन जब आप कहीं जाते हैं तो गंदे जूते पहनने से आपके प्रभाव पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

साफ-सुथरे जूते हमारे व्यक्तित्व को निखारते हैं। हालांकि अगर दाग-धब्बे दिख जाएं तो इससे हमारे आत्मविश्वास पर असर पड़ सकता है। जूतों की सफाई उतनी ही जरूरी है जितनी हमारे कपड़ों और शरीर की। जूतों की सफाई यह सुनिश्चित करने के लिए भी जरूरी है कि उनमें दुर्गंध न आए और वे लंबे समय तक अच्छे दिखें। इस ठंड के मौसम में जूतों को बार-बार धोना एक चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके जूतों को बिना धोए लंबे समय तक साफ रखने में आपकी मदद कर सकती हैं।

टूथपेस्ट से साफ करें:
आप अपने जूते टूथपेस्ट से साफ कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है। इसके लिए सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। अपने जूतों के दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। कुछ देर तक टूथपेस्ट को जूतों पर लगा रहने दें। इसके बाद जूतों को टिश्यू पेपर या सूती कपड़े से पोंछ लें।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

बेकिंग सोडा और नींबू का रस:
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर किसी भी तरह की गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। दूसरी ओर, नींबू में पोटेशियम, आयरन और सोडियम होता है। इन दोनों का मिश्रण सफाई के लिए कारगर माना जाता है। इस मिश्रण को जूतों के दाग वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर टूथब्रश से जूतों को साफ कर लें। सफाई के बाद जूतों को सूखने दें और जब वे सूख जाएं तो उन्हें सूती कपड़े से पोंछ लें।

pc: HerZindagi

सिरके का प्रयोग करें:
आप जूतों को सिरके से भी साफ कर सकते हैं। एक नरम ब्रश लें, इसे सिरके में अच्छी तरह भिगोएँ और जूतों पर धीरे से रगड़ें। कुछ ही देर में जूतों पर लगी गंदगी साफ हो जाएगी और जूते चमकने लगेंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News