समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, वुहान के प्रकोप के बाद से चीन अपने सबसे खराब कोविड -19 संकट का सामना कर रहा है क्योंकि हाल के हफ्तों में मामले तीन गुना हो गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि चीन में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के नए मामले एक ही दिन में बढ़कर 3,100 से अधिक हो गए हैं।

कोविड -19 मामलों के तेजी से पुनरुत्थान के बीच, देश के दो सबसे बड़े शहरों, शेनझेन और शंघाई ने सख्त वायरस उपाय लागू किए हैं। कुछ स्थानीय अधिकारियों ने मामलों में वृद्धि के लिए अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन संस्करण को जिम्मेदार ठहराया है। जानकारी के मुताबिक, जिनपिंग सरकार ने दक्षिणी चीन के टेक्नोलॉजिकल हब शेनझेन में आज से सख्त लॉकडाउन लगाने का एलान किया है. इससे शहर के करीब 1,70,00,000 लोग अब अपने घरों में बंद रहेंगे. स्थानीय प्रशासन ने यह कदम तब उठाया जब जिले में एक ही दिन में 66 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

इससे पहले, चीन ने लगातार दो दिनों तक हर दिन 1,000 नए मामले दर्ज किए। मामले बढ़ने के बाद, चीनी सरकार ने हाई-टेक शेनझेन शहर में लॉकडाउन लगा दिया है। शहर की आबादी 17 मिलियन से अधिक है। शेनझेन के समुदायों, गांवों को सील कर दिया जाएगा और सोमवार से रविवार तक बस और मेट्रो सेवाएं भी निलंबित है।

कोविड -19 महामारी पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान में फैली थी। इसके बाद ये दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में फैल गई, और अब तक 6 मिलियन से अधिक लोगों की जान इस महामारी से जा चुकी है।

चीन में मामले ऐसे समय में बढ़े हैं जब पूरी दुनिया ने कोविड -19 मामलों की संख्या में भारी गिरावट के कारण लॉकडाउन को हटा दिया है।

शनिवार को, चीन में जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था, जबकि यानजिम को 700,000 लोगों के शहरी क्षेत्र में रविवार को तालाबंदी के तहत रखा गया था।

चीन के 16 प्रांतों ने कोविड -19 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए, जैसा कि बीजिंग, तियानजिन, शंघाई और चोंगकिंग सहित चार मेगा शहरों में हुआ था।


कुछ स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वृद्धि के लिए ओमिक्रॉन संस्करण को जिम्मेदार ठहराया है, जो अधिक संचरित होता है लेकिन कम गंभीर लक्षणों का कारण बनता है।

पूर्ण तालाबंदी के अलावा, अधिकारी प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्कूलों, रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थानीय प्रतिबंध लगा रहे हैं।

उदाहरण के लिए, शंघाई में, अधिकारियों ने कोविड -19 के प्रसार की जांच के लिए स्कूलों, व्यवसायों, रेस्तरां और मॉल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

Related News