पितृपक्ष जारी होते हैं घर में रहने के लिए ऐसा करने के लिए। इसे बनाने में 45 मिनट का समय लगता है। खीर का इस्तेमाल भोग में कर पितरों को प्रसन्न किया जा सकता हैं। भोग के भोजन में चावल की खीर एक बेहतरीन ऑप्शन बनता हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी।


सामग्री

चावल - 1 कप
दूध - 1 लीटर
काजू - 10-12
चीनी - डेढ़ कप
बादाम - 10-12
इलायची कुटी - 1 टी स्पून
पिस्ता कतरन - 1 टी स्पून

बनाने की विधि

सबसे पहले चावल को साफ कर लें। इसके बाद पानी में उन्हें लगभग 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इस बीच ड्राई फ्रूट्स को बारीक-बारीक काट लें। 1 घंटे बाद चावल को पानी में से निकालकर मिक्सी की मदद से दरदरा पीस लें। आप बिना पीसे भी पूरे चावल खीर के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

अब एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें दूध डालें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध को मीडियम आंच पर ही गर्म होने दें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चावल डालें और उन्हें पकने दें। बीच-बीच में बड़ी चम्मच की मदद से दूध और चावल को चलाते रहें जिससे दूध जले ना। खीर को धीमी आंच कर लगभग 15 मिनट तक पकाएं। जब चावल अच्छी तरह से पक जाएं तो उसमें स्वादानुसार चीनी और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें और 5 मिनट तक खीर और पकने दें। आखिर में इलायची पाउडर मिक्स कर खीर गाढ़ी होने तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। श्राद्ध के लिए खीर प्रसाद बनकर तैयार हो चुका है।

Related News