आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में 6 चीजें पुण्य और किस्मत से मिलती है। आइये जानते हैं कि ऐसी क्या चीजें हैं और क्या आपके पास ये सभी चीजें हैं?

किस्मत वालों को मिलता है अच्छा भोजन

चाणक्य कहते हैं कि अच्छा भोजन किस्मत वालों को ही मिलता है। अच्छा भोजन बेहतर जिंदगी की निशानी होती है। जब आप सम्पन्न होंगे तभी ऐसा भोजन कर पाएंगे।

किस्मत के धनी होते हैं ऐसे लोग

बहुत से लोगों को अच्छा भोजन तो मिल जाता है लेकिन उसे पचाने की उनके पास शक्ति नहीं होती है। ऐसे लोग किस्मत के धनी नहीं होते हैं। अच्छा भोजन मिलने के साथ इंसान की पाचन शक्ति का भी अच्छा होना जरूरी है।

ऐसा व्यक्ति होता है किस्मत वाला

चाणक्य ने कहा है कि जिस इंसान के पास समझदार और गुणी स्त्री होती है वे बेहद किस्मत वाले होते हैं। स्त्री का केवल सुंदर होना ही जरूरी नहीं बल्कि उसका समझदार होना भी बेहद जरूरी है।

अच्छी काम शक्ति

चाणक्य कहते हैं जिनके पास अच्छी काम शक्ति होती है वे भी बेहद किस्मत वाले होते हैं। लेकिन काम शक्ति होने पर भी व्यक्ति को काम के वश में नहीं होना चाहिए क्योकिं हमारा भाग्य कभी भी बदल सकता है।

दिमाग से करें निवेश

जिसके पास धन होता है वे किस्मत वाले होते हैं लेकिन धन होने पर उसका सही जगह पर निवेश करना चाहिए। यही असली गुण होता है। धन को सही जगह पर निवेश करना उसकी रक्षा करने के समान होता है।

मान सम्मान में होती है वृद्धि

परोपकार ही जीवन है और व्यक्ति को अपने जीवन में दान धर्म भी करना चाहिए। हालाकिं पैसे बचाना सही है लेकिन आवयश्कता से अधिक धन इक्क्ठा करने से अच्छा है कि इसे दान कर दें। इस से आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी।

Related News