कोरोना की पहली लहर से लेकर तीसरी लहर तक केंद्र सरकार गरीबों को कई सुविधाएं मुहैया करा रही है. सरकार राशन से लेकर हर तरह की सुविधा दे रही है ताकि गरीबों को परेशानी न हो। इस बीच साइबर अपराधी सक्रिय हो गए हैं और सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं.

5000 रुपये दे रही है सरकार?
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऐसे ही एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये की राशि दे रही है. इस मैसेज के साथ एक लिंक भी आ रहा है। साथ ही मैसेज में लिखा है, अगर आप भी 5000 रुपये लेना चाहते हैं तो जल्दी से फॉर्म भर दीजिए.

पीआईबी ने की फैक्ट चेक
वायरल हो रहे इस मैसेज की जब पीआईबी ने फैक्ट चेक की तो बताया गया कि यह मैसेज पूरी तरह फेक है. पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पीआईबी द्वारा ट्वीट किए गए इस मैसेज का मकसद लोगों को किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाना है।

पीआईबी का ट्वीट
पीआईबी द्वारा किए गए ट्वीट में लिखा गया है, 'फर्जी संदेश में दावा किया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कोरोना फंड के तहत ₹5000 की राशि प्रदान की जा रही है। यह मैसेज पूरी तरह फेक है। ऐसे किसी भी फेक मैसेज को फॉरवर्ड न करें।

आप भी कर सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है और आप उसकी सच्चाई जानना चाहते हैं तो आप फैक्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के आधिकारिक फेसबुक पेज https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा आप व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर भी जानकारी दे सकते हैं।

Related News