महिलाओं के लिए अक्सर इस बात का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है कि वे अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकती हैं, ज्यादातर महिलाएं घर के कामों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि वे अपने चेहरे और त्वचा पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। कभी-कभी उनके पास किसी बड़े फंक्शन में जाने के लिए तैयार होने का भी समय नहीं होता है, इसलिए चेहरे का रंग और भी तेजी से कम होने लगता है। तो हम लाए हैं उनके लिए कुछ खास टिप्स, आइए जानते हैं...

1- कभी-कभी नींद की कमी के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया बहुत तेजी से होने लगती है। ऐसे में स्वस्थ और जवां दिखने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। सोने के बाद त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाएं नई कोशिकाओं में बदल जाती हैं। जिससे त्वचा में निखार आता है। साथ ही पूरी नींद लेने से झुर्रियों, दाग-धब्बों और त्वचा के कैंसर से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।



2- अगर आप पेट या तकिये में मुंह दबाकर सोते हैं तो इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां, फुंसी आदि हो सकते हैं। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हमेशा पीठ के बल सोएं। साथ ही तकिये के कवर को हर 3-4 दिन में बदलते रहे।

3- सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए घर से निकलने से आधे घंटे पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

4- अपनी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपने खाने में पौष्टिक आहार शामिल करें. उदा. हरी सब्जियां, विटामिन सी युक्त फल, दूध, दही आदि।

5- पानी सुंदरता और सेहत के लिए बहुत जरूरी है। खूब पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियां दूर होती हैं। खूब पानी पीने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है।

Related News