pc: abplive

भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास, राष्ट्रपति भवन, अब जनता के लिए आसानी से उपलब्ध है। बहुत से लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि यह अंदर से कैसा दिखता है। यदि आप राष्ट्रपति भवन के अंदर घूमने करने में रुचि रखते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं और आपको क्या जानना आवश्यक है।

राष्ट्रपति भवन में तीन मुख्य सर्किट जनता के लिए खुले हैं। पहले सर्किट में मुख्य भवन, अशोक हॉल, दरबार हॉल, पुस्तकालय, ड्राइंग रूम और बहुत कुछ शामिल हैं। दूसरे सर्किट में राष्ट्रपति भवन संग्रहालय है, जो निवास से संबंधित इतिहास और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है। तीसरे सर्किट में मुगल गार्डन सहित उद्यान शामिल हैं, लेकिन मुख्य भवन के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है। सामान्य आगंतुक भी चेंजिंग ऑफ गार्ड समारोह के लिए प्रवेश कर सकते हैं, और बुकिंग मौके पर ही की जाती है।

बुकिंग प्रक्रिया:
राष्ट्रपति भवन और संग्रहालय देखने के लिए आपको अपना स्लॉट ऑनलाइन बुक करना होगा। राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करें या सीधे https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर बुकिंग पेज पर पहुंचें। फिर, वह सर्किट चुनें जहां आप जाना चाहते हैं और "अभी बुक करें" पर क्लिक करें। अपनी पसंद के अनुसार उपलब्ध स्लॉट और तारीख का चयन करें, आवश्यक विवरण भरें, शुल्क का भुगतान करें और अपना पंजीकरण पूरा करें।

pc: Britannica

एक बार में कितने लोग जा सकते हैं:
राष्ट्रपति भवन दौरे के लिए, तीन स्लॉट उपलब्ध हैं। समय सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक, दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से 3:30 बजे तक है। प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 25 लोग जा सकते हैं। सरकारी छुट्टियों को छोड़कर आप शनिवार और रविवार को यहां आ सकते हैं। पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति व्यक्ति है।

pc: Mid-day

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम कॉम्प्लेक्स के लिए स्लॉट:
राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है, सरकारी छुट्टियों पर बंद रहता है। बुकिंग के लिए चार स्लॉट उपलब्ध हैं। समय सुबह 9:30 बजे से 11:00 बजे तक, सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक, दोपहर 1:30 बजे से 3:00 बजे तक और 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक है। प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 50 लोग जा सकते हैं।

Related News