वीकेंड पर बहार जाने का आप भी बना रहे हैं प्लान, लेकिन बजट आपका है कम और ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करना चाहते, तो इसके लिए सबसे बेस्ट जगह है उत्तराखंड। घूमने वाली जगहों की यहां भरमार है, लेकिन आज के इस लेख में हम बस उन जगहों के बारे में जानेंगे, जहां आप कम पैसों में भी घूमने-फिरने का ले सकते हैं मजा। कम बजट में आपको रहने के ठिकाने मिल जाएंगे, घूमने वाली जगहें भी आसपास ही हैं जिससे किराए में भी ज्यादा पैसे नहीं लगेंगे।

1. अल्मोड़ा
उत्तराखंड में कम बजट में घूमने वाली जगहों में अल्मोडा बेस्ट जगह है। कुमाऊं की पहाड़ियों में बसा ये हिल स्टेशन चारों ओर हिमालय पहाड़ों से घिरा हुआ है। अल्मोड़ा में नेचुरल खूबसूरती के साथ कई मंदिर भी देखने को मिल जाएंगे। यहां का जीरो प्वॉइंट डियर पार्क वाइल्डलाइफ सैंचुरी में कुछ पल सुकून के साथ बिताए जा सकते हैं।

2. लैंसडाउन
उत्तराखंड स्थित लैंसडाउन भी बजट में वीकेंड एंजॉय करने के लिए बेस्ट है। बेशक यहां घूमने के बहुत ज्यादा ऑप्शन नहीं, लेकिन यहां दोस्तों संग नेचर के बीच बैठकर बातें करने का भी अपना अलग ही मजा है। वैसे आप लैंसडाउन में ट्रैकिंग और बोटिंग जैसी एक्टिविटीज कर सकते है।


3. ऋषिकेश
ये उत्तराखंड का सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन है। जहां भारत ही नहीं बल्कि विदेशों सैलानियों की भी अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। यहां कई तरह के आश्रम भी हैं जहां आप फ्री में रूक सकते हैं। इसके अलावा ऋषिकेश में आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटिज के भी मजे ले सकते हैं। जैसे रिवर राफ्टिंग, बज्जी जंपिंग, कैंपिंग आदि।

4. भीमताल
उत्तराखंड में बसे भीमताल का भी प्लान आप कम बजट में कर सकते हैं। इसके आसपास काफी नेचुरल खूबसूरती है। जहां आप दोस्तों संग मौज मस्ती कर सकते हैं। भीमेस्वर महादेव मंदिर, भिलताल झील और सय्यद बाबा का मकबरा घूमने लायक जगहें हैं।

Related News