यदि आप नियमित रूप से चक्कर आना, कंपकंपी और सिरदर्द का अनुभव करते हैं, तो इन लक्षणों को हल्के में न लें क्योंकि ये भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। जब मस्तिष्क में एक ट्यूमर (ट्यूमर) बन जाता है तो कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन जैसे-जैसे ट्यूमर बड़ा होता जाता है, लक्षण भी दिखने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप विशेषज्ञ डॉक्टरों से संपर्क करें और उनकी सलाह के अनुसार टेस्ट करवाएं और समस्या का निदान कराएं।


ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

बोलने में कठिनाई

दृष्टि की कमजोरी

शरीर को संतुलित करने में कठिनाई

लगातार मतली या उल्टी

लगातार सिरदर्द

हर समय थकान महसूस होना

हाथ पैर मिलाना

बातें याद नहीं रखना

बात करते समय होश खो देना


ब्रेन ट्यूमर के कारण

डॉक्टरों के मुताबिक ब्रेन ट्यूमर किसी को भी हो सकता है। यह वास्तव में मस्तिष्क के अंदर एक ट्यूमर की समस्या है। जो धीरे-धीरे बड़ा होता जाता है। यह ट्यूमर अक्सर गिरने और कभी आनुवंशिक कारणों से होता है। जो लोग लगातार विकिरण के संपर्क में रहते हैं उनमें भी ट्यूमर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

एक चिकित्सा विशेषज्ञ के अनुसार मस्तिष्क में ट्यूमर बनने के बाद यह धीरे-धीरे बड़ा होता जाता है और इसके परिणामस्वरूप यह मस्तिष्क में होने वाली सामान्य प्रक्रियाओं को भी प्रभावित करता है। इस तरह दिमाग के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इस बीमारी का एकमात्र इलाज सर्जरी है। समय पर इलाज न मिलने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

Related News