दुनिया में किसी भी कपल के लिए सबसे बड़ी खुशी होती हैं, जब वो मॉ बाप बनते हैं, लेकिन क्या पेरेंट्स बनना ही सबकुछ है तो इसका जवाब हैं नहीं, बच्चे का सही लालन पोषण बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे तो बच्चों का सम्पूर्ण स्वास्थ्य सही रहना जरूरी है, लेकिन जब बात उनकी हड्डियों की आती है, तो हड्डियों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं, मज़बूत हड्डियाँ सक्रिय और स्वस्थ जीवन में योगदान देती हैं, जिससे फ्रैक्चर और हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए दूध और कैल्शियम सप्लीमेंट की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ अतिरिक्त आदतें और अभ्यास भी हैं जो मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में-

Google

धूप में बाहर खेलने की आदत

सूर्य की रोशनी विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए ज़रूरी है। अपने बच्चों को धूप में बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर सुबह या शाम को जब UV किरणें कम तीव्र होती हैं।

Google

योग मदद कर सकता है

योग लचीलेपन, संतुलन और हड्डियों की मजबूती में सुधार के लिए उत्कृष्ट है। नियमित योग अभ्यास से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है, जिससे आपके बच्चे की हड्डियाँ मज़बूत और स्वस्थ बनती हैं।

Google

तिल के बीज फ़ायदेमंद हो सकते हैं

तिल के बीज कैल्शियम और फॉस्फोरस का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी हैं। तिल के बीज हड्डियों के घनत्व में काफ़ी सुधार कर सकते हैं, जिससे हड्डियाँ मज़बूत होती हैं।

Related News