वैज्ञानिकों को मानव शरीर में एक नया अंग मिला है। नीदरलैंड के वैज्ञानिक एक नए कैंसर स्कैन की जांच कर रहे थे। तब वह अपने गले में एक नया अंग पाता है। शोध से पता चला है कि मानव गर्दन के ऊपरी हिस्से में ग्रंथियों का एक समूह है जिसके बारे में हमें अब तक पता नहीं था।


वैज्ञानिकों ने शरीर में खोजे गए नए अंग को ट्यूबरियल लार ग्रंथियों का नाम दिया है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह अंग नाक की चिकनाई में मदद करता है। रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अगर इन ग्रंथियों को विकिरण उपचार से प्रभावित नहीं किया जाता है तो लोग लाभ उठा सकते हैं।



नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में कैंसर संस्थान के वैज्ञानिक, PSMA PET-CT नामक एक स्कैन का परीक्षण कर रहे थे, जिसे प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस समय के दौरान डॉक्टर मरीज के शरीर में एक रेडियोधर्मी ट्रेसर इंजेक्ट करता है। रेडियोधर्मी अनुरेखक के कारण एक नए अंग की खोज की गई है।



वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रंथियों का समूह 1.5 इंच लंबा है और लार ग्रंथियों जैसा दिखता है। अध्ययन के दौरान 100 रोगियों की जांच की गई। यह अंग उन सभी में मौजूद था।

Related News