अक्सर महिलाओं के शरीर पर स्क्रैच मार्क्स देखे जाते हैं खासकर कि यह स्ट्रेच मार्क्स महिला की प्रेगनेंसी के बाद देखे जाते हैं तो ऐसे में आज हम आपको इन स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से हटाने और इन पर किस तरह से जीत पाई जा सकती है उसके बारे में कुछ टिप्स और कुछ तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप पूरी तरह से इन्हें अपने शरीर से हटा सकती हैं।

आपको बताएं कि किस तरह से इन स्क्रैच मार्क्स को हटाया जा सकता है उससे पहले जान लेते हैं कि किन कारणों से यह स्ट्रेच मार्क्स आपके शरीर पर आ सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण

. गर्भावस्था के दौरान पेट बढ़ने के कारण

. तेजी से वजन बढ़ना या कम होना

. ब्रेस्ट एनलार्जमेंट सर्जरी

. सी-सेक्शन सर्जरी के कारण

सबसे पहले आपको चीनी के पैक कर संभाल कर सकते हैं इसे बनाने के लिए आपको एक बाउल में चीनी उसके बाद एक चौथाई बादाम या नारियल का तेल मिलाने होगा और उसमें थोड़ा-सा नींबू मिला है और फिर स्ट्रेच मार्क पर 10 मिनट के लिए लकड़ियां और उसके बाद गुनगुने पानी से से साफ कर लें।

नारियल तेल

नारियल तेल सिर्फ आपके बालों के लिए नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों पर लगाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक साबित हो सकता है वहीं अगर आप अपने स्ट्रेच मार्क्स पर नारियल का तेल लगाएंगे तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सकेगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व आपके स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से गायब करने में बहुत ही तरह से कारगर साबित हो सकते हैं।

हालांकि आप एक बार कुछ भी उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले।

Related News