pc: abplive

लोग चेहरे पर चमक लाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं, खासकर महिलाएं जो अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए रोजाना ब्यूटी पार्लर जाती हैं। कुछ महिलाएं गोरा रंग पाने के लिए हर हफ्ते अपनी त्वचा को ब्लीच करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लीच में कई तरह के रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं?

ब्लीचिंग के खतरे

अपने चेहरे पर ब्लीच का उपयोग करने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है क्योंकि अधिकांश ब्लीच में ऐसे केमिकल होते हैं जो स्किन के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं।

त्वचा में जलन

ब्लीच में सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है, जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। ब्लीच के इस्तेमाल से त्वचा में जलन और रैशेज हो सकते हैं। कुछ लोगों को ब्लीचिंग के बाद जलन और खुजली का अनुभव होता है। इससे बचने के लिए आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं।

त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए सावधानियां

आपको केमिकल ब्लीच के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके बजाय, आप कभी-कभी घर पर बने ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप सप्ताह या महीने में 2-3 बार अपने चेहरे को ब्लीच करते हैं, तो त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए इसकी आवृत्ति कम करें।

चमकदार त्वचा के लिए घरेलू उपचार

आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए ब्लीच का उपयोग करने के बजाय प्राकृतिक घरेलू उपचार का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, नींबू, दही, बेसन और हल्दी का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद इसे धो लें, इससे आपकी त्वचा चमकदार हो सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप घरेलू ब्लीच का उपयोग करें तो उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। आप ब्लीच लगाते समय खिड़कियाँ खोल सकते हैं, एग्ज़ॉस्ट पंखे चालू कर सकते हैं या बाहर भी रह सकते हैं। घरेलू ब्लीच का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करना याद रखें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Related News