वास्तुशास्त्र और फेंगशुई एक ही विधा के दो अलग-अलग स्वरूप हैं। जहां एक ओर वास्तुशास्त्र भारत की प्राचीन विद्याओं के रूप में जानी जाती है वहीं फेंगशुई चीन की विद्या है। दोनों ही विद्याओं के सिद्धांत नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जाओं को प्रभावित करने पर आधारित हैं। किस तरह नकारात्मक ऊर्जा को हटाकर वहां सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाया जाए, इसी पर ये दोनों कार्य करती हैं।लेकिन आज हम आपको ऐसे चीज के बारे में बताएंगे जो घर में बुरी ऊर्जा को आकर्षित करती हैं।

अगर आपके घर के मुख्य द्वार के आगे शौचालय या फिर रसोईघर का दरवाजा है तो निश्चित तौर पर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा मौजूद है, और घर के मुख्य द्वार के आगे दीवार या खंबा नहीं होना चाहिए, यह फेंगशुई के सिद्धांत के विरुद्ध है।


शयन कक्ष के ऊपर कभी भी बीम नहीं होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि दरवाजे के सामने सिर या पैर करके ना सोया जाए।

घर के भीतर घुमावदार सीढ़ियां नहीं बनवाई जानी चाहिए और इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका निवास घर के सबसे ऊपर वाले फ्लैट में ना हो।

बहुत से लोगों को सूखे फूल सहेजकर रखने का शौक होता है, लेकिन घर में सूखे फूलों को रखना शुभ नहीं माना जाता।


टूटे हुए शीशे और कैक्टस के पौधे को कभी घर के भीतर नहीं रखना चाहिए। घर में ऐसी कोई तस्वीर या पेंटिंग भी नहीं लगानी चाहिए जिसमें डूबता जहाज या पहाड़ हो।

Related News