आधार कार्ड इन दिनों हर भारतीय के लिए सबसे महत्वपूर्ण कागज बन गया है। टीकाकरण से लेकर कानूनी कार्य करवाने तक आधार कार्ड अनिवार्य दस्तावेज है। जो सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना चाहता है और बैंक खाते जैसी चीजों का लाभ उठाना चाहता है उनके लिए भी ये एक आवश्यक दस्तावेज है।


हालांकि, हमें अपने आधार आईडी प्रूफ को किसी को भी बताते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। यदि हम वास्तविक 12-अंकीय आधार कार्ड नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो हम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा प्रदान की गई 'मास्कड आधार आईडी' या वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से एक 16-अंकीय आईडी नंबर है जिसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में कुछ भी महत्वपूर्ण बताए बिना साझा किया जा सकता है। इसे Masked Aadhaar या वीआईडी ​​कहा जाता है।


मास्क्ड आधार या वीआईडी ​​क्या है?

यह सत्यापन का कानूनी तरीका होते हुए भी आपके आधार नंबर को छिपाने का एक तरीका है। यह बिल्कुल प्रामाणिक और बेहद सुरक्षित भी है। मास्क आधार विकल्प उपयोगकर्ताओं को ई-आधार प्रतियों के डाउनलोड में अपना आधार नंबर छिपाने की अनुमति देता है। यह अनिवार्य रूप से आपके वास्तविक आधार नंबर के पहले 8 अंकों को विशेष वर्णों से बदल देता है और केवल अंतिम 4 अंक ही दिखाई देता है।

चरण 1: लिंक पर जाएं - https://eaadhaar.uidai.gov.in/

चरण 2: अपना पूरा 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

चरण 3: उस विकल्प पर टिक करें जिसमें लिखा हो - ‘I want a masked Aadhaar।

चरण 4: कैप्चा वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें जो स्वयं को सत्यापित करने के लिए प्रदान किया जाएगा।

चरण 5: 'Send OTP' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 6: ई-आधार कॉपी डाउनलोड करें।

यूआईडीएआई समय-समय पर लोगों को धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए आधार नंबर साझा करने के खिलाफ चेतावनी देता है। ऐसे मामलों में जहां धोखाधड़ी के मामले प्रचलित हैं, हम सुरक्षा उद्देश्यों के लिए VID का उपयोग कर सकते हैं।

Related News