PC: tv9hindi

लड़कियों के लिए मेकअप अप्लाई करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी उसे उतारना भी है। मेकअप लगाकर सोने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और लंबे समय तक मेकअप लगाए रखने से त्वचा के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए हर कोई सोने से पहले मेकअप हटाने की सलाह देता है और यह सही भी है। ऐसा न करने पर समय के साथ त्वचा खराब हो सकती है। मेकअप हटाने के लिए लड़कियां अक्सर वाइप्स, क्लींजिंग मिल्क और माइसेलर वॉटर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन सवाल उठता है कि इन तीनों में से त्वचा के लिए सबसे अच्छा क्या है? आइए ढूंढते हैं।

मेकअप रिमूवर:
जैसा कि नाम से पता चलता है, मेकअप रिमूवर विशेष रूप से मेकअप हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वाटरप्रूफ उत्पादों सहित सभी प्रकार के मेकअप पर प्रभावी ढंग से काम करता है। जिद्दी प्रोडक्ट्स को आसानी से हटाने के लिए कुछ फॉर्मूलेशन में ऑयली कॉम्पोनेंट शामिल होते हैं। हालांकि यह मेकअप उतारने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन कभी-कभी सेंसिटिव स्किन पर ये हार्श हो सकते हैं। सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को मेकअप रिमूवर का उपयोग सावधानी से करना चाहिए और फेस को क्लीन करके अपनी स्किन का पूरी तरह से केयर करना आवश्यक है।

PC: Bharat Express

मिसेलर वॉटर:
मिसेलर वॉटर न सिर्फ चेहरे से मेकअप हटाता है बल्कि कई तरह की गंदगी और तेल भी साफ करता है। यह तेल और पानी का मिश्रण है, जिसे मेकअप और गंदगी को आसानी से साफ करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। मिसेलर वॉटर वाटरप्रूफ मेकअप हटाने में बेस्ट है। इसे किसी भी स्किन टाइप की महिलाएं बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। लगातार मिसेलर वाटर को चेहरे पर इस्तेमाल करने से इससे आपकी स्किन के दाग-धब्बे व मुंहासों की समस्या भी कम होती है

PC: Quora

क्लींजर:
क्लींजर एक क्रीम जैसा पदार्थ होता है जो चेहरे से तेल, गंदगी और पसीने को साफ करने में मदद करता है। यह हल्के मेकअप को हटाने के लिए सही है। क्लींजर विभिन्न रूपों में आते हैं, जैसे क्लींजिंग लोशन, क्लींजिंग ऑयल, क्लींजिंग फोम या क्लींजिंग बाम। हालाँकि, क्लींजर भारी मेकअप को प्रभावी ढंग से नहीं हटा सकते हैं। क्लींजरका चयन अलग-अलग त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है, और हल्के मेकअप वाले व्यक्तियों के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है।

Related News