pc: tv9hindi

भारतीय व्यंजनों में अलग अलग डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए अलग अलग मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मसाले आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं? इलायची एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग भारतीय रसोई में बड़े पैमाने पर किया जाता है। आइए जानें कि इलायची का दैनिक उपयोग आपको प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा कैसे दे सकता है।

इलायची पाउडर का उपयोग करना
चमकदारत्वचा के लिए आप इलायची का उपयोग निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं। लगभग 5-10 इलायची की फलियों को बारीक पीस लें। इस पाउडर को आप शहद और दूध के साथ मिलाकर घर पर ही प्राकृतिक फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं।

इलायची और दही फेस पैक
हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए दही में एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। यह फेस मास्क मुंहासों के दाग को कम करने में भी मदद कर सकता है। आप चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। फेस पैक सूख जाने पर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इलायची के पानी का प्रयोग
आप इलायची के पानी का इस्तेमाल करके भी चमकदार त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए 5-10 इलायची की फली को एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक पानी कम न हो जाए और इलायची का रंग हल्का न हो जाए। इसे ठंडा होने दें. आप इसे फेसवॉश या टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चमकती त्वचा के अलावा इलायची के इस्तेमाल से आप सांसों की दुर्गंध से भी छुटकारा पा सकते हैं। आप अपनी सांसों को तरोताजा करने के लिए भोजन के बाद दिन में दो बार गरारे करने के लिए इस इलायची के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

Related News