pc: Aaj Tak

बेकिंग सोडा अक्सर हर घर में पाया जाता है क्योंकि यह रसोई में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है और इसका उपयोग क्लीनिंग के साथ साथ ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स के रूप में भी किया जाता है। कुछ लोग एक्सफोलिएशन के लिए अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बेकिंग सोडा हर किसी की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। आइए चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने से होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में जानें।

चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के नुकसान:

सौंदर्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि बेकिंग सोडा का उपयोग व्यापक रूप से चेहरे की एक्सफोलिएशन के लिए किया जाता है, लेकिन यह नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर कुछ प्रकार की त्वचा को। रूखी त्वचा पर सीधे लगाने से सफेद धब्बे और परतदार त्वचा बन सकती है। इसलिए, ड्राई स्किन पर बेकिंग सोडा का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है।

pc: Fine Dining Lovers

सेंसिटिव स्किन वाले व्यक्तियों को अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे लाल धब्बे दिखाई दे सकते हैं या पिंपल्स विकसित हो सकते हैं। कुछ लोगों को बेकिंग सोडा लगाने के बाद चकत्ते, खुजली और जलन का अनुभव हो सकता है। अगर इसका इस्तेमाल करना जरूरी हो तो लगाने से पहले इसमें गुलाबजल मिला लेना चाहिए।

हालांकि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, लेकिन यह त्वचा पर जलन, खुजली और जलन पैदा कर सकता है। यह सलाह दी जाती है कि बेकिंग सोडा का सीधे उपयोग न करें, खासकर अगर किसी को मुंहासे हों। इसे कम मात्रा में उपयोग करने और किसी अन्य पदार्थ के साथ डाईल्युट करने की सलाह दी जाती है।

PC: www.humboldtdental.com

चेहरे पर बेकिंग सोडा के अत्यधिक उपयोग से पोर्स बड़े हो सकते हैं। इसे सप्ताह में एक से अधिक बार लगाने से पोर्स बड़े हो सकते हैं। इसलिए, बेकिंग सोडा का कम से कम उपयोग करना और इसे लंबे समय तक चेहरे पर छोड़ने से बचना आवश्यक है।

बेकिंग सोडा हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। कुछ व्यक्तियों को खुजली, जलन, लाल दाने और चकत्ते का अनुभव हो सकता है। इसलिए, पहली बार बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट की सिफारिश की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News