शरीर के हर अंग का अपना महत्व है। जिसके बिना पूरी सुंदरता और आकर्षण फीका पड़ सकता है। धूम्रपान, अस्वास्थ्यकर आहार, रासायनिक युक्त सौंदर्य उत्पाद आदि होंठों के रंग को असामान्य बनाते हैं। लेकिन आप कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खों की मदद से होंठों का प्राकृतिक गुलाबी रंग पा सकते हैं। होठों को गुलाबी बनाने के लिए ये टिप्स काफी कारगर हो सकते हैं।

गुलाबी होठों के लिए असरदार उपाय

1. जब शरीर का कोई अंग अपना प्राकृतिक रंग खोने लगे तो आपको रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। आप जो नहीं जानते वह यह है कि अपने होठों को गुलाबी बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

2. फटे और सूखे होंठ नमी के नुकसान के मुख्य लक्षण हैं। अगर आप इन संकेतों को नज़रअंदाज करते हैं, तो यह भविष्य में आपके होंठों के रंग को खराब कर देगा। इसलिए होठों पर लीप बाम जरूर लगाएं। इससे वे चिपचिपे रहेंगे।

3. होठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले आप होठों पर मलहम जरूर लगाएं। क्योंकि, इससे उन्हें एक सुरक्षात्मक परत मिल जाती है और लिपस्टिक में मौजूद केमिकल उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।

4. होठों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी पोषण बहुत जरूरी है। अपने आहार में विटामिन-सी और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये पोषक तत्व होंठों की नमी को फिर से भरने और रंजकता को कम करने में मदद करते हैं।

5. जब भी आप कोई ब्यूटी प्रोडक्ट चुनें तो इस बात पर जरूर विचार करें कि उसमें केमिकल है या नहीं। अच्छे ब्रांड के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इनमें जोजोबा तेल, अनार के बीज का तेल या शिया बटर शामिल हैं।

Related News