आमतौर पर शहर में रहने वाली महिलाएं कोयले का नाम सुनते ही सिहर उठती हैं। कोयले का नाम लिया जाए तो यह कहेगा कि अब कोयले को जलाने का कष्ट कौन उठाए? लेकिन उन्हें यह जानकर हैरानी होगी कि यही मनुनी अब अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए कोयले का इस्तेमाल करते हैं। गर्म मौसम में तैलीय त्वचा को चमकदार बनाने के लिए चारकोल स्क्रब और फेस पैक का इस्तेमाल किया जाता है।

सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि आज तक त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए सक्रिय चारकोल का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। चारकोल का यह उपोत्पाद गर्मी के मौसम में चेहरे पर मौजूद तैलीयपन को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह पसीने के कारण चेहरे से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। नतीजतन, त्वचा को नाखून दिया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हॉलीवुड की कुछ हस्तियां भी अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए चारकोल मास्क का इस्तेमाल करती हैं। काइली जेनर और शे मिशनल। चारकोल मास्क लगाकर त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। उन्हें देखकर भारतीय मानुषियों ने भी चारकोल युक्त उत्पादों के उपयोग की ओर रुख किया है। एक युवा महिला जो एक कॉर्पोरेट कंपनी में काम करती है लेकिन अब घर से काम करती है, कहती है कि गर्मियों में मेरी त्वचा बहुत तैलीय हो जाती है। इससे मेरे चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। कोई चाहता था कि मैं चारकोल कस्तूरी आज़माऊँ।

मैंने आज्ञा मानी और चारकोल मास्क लगा दिया। मेरे आश्चर्य के बीच मेरी त्वचा चमक उठी। मेरी त्वचा की गहरी सफाई ने उसमें मौजूद तेल और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल दिया। साथ ही मेरे ब्लैकहेड्स को हटाकर मेरे चेहरे पर छेद कर दिया।

त्वचा विशेषज्ञ भी पुष्टि करते हैं कि चारकोल मास्क निश्चित रूप से ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपका बेतरतीब इस्तेमाल आपकी त्वचा को खरोंच भी सकता है। सबसे पहले तो इस फेस मास्क का इस्तेमाल तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को ही करना चाहिए। अगर रूखी त्वचा वाली महिलाएं इसे लगाएंगी तो उनकी त्वचा का बचा हुआ तेल भी इस मास्क में समा जाएगा और उनके चेहरे पर खरोंच आ जाएगी। हालांकि त्वचा विशेषज्ञ की सलाह के बिना चारकोल मास्क का उपयोग नहीं करना सबसे अच्छा तरीका है।

वह आगे कहते हैं कि जिन युवतियों की शादी होने वाली है, उन्होंने हाल ही में ऐसे मास्क के इस्तेमाल की ओर रुख किया है। शादी से कुछ दिन पहले वे चारकोल मास्क लगाकर अपने चेहरे पर मौजूद अशुद्धियों को दूर करने की कोशिश करती हैं। लेकिन उसे त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लिए बिना या अपनी त्वचा के प्रकार को समझे बिना भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से ऋण समेकन हो सकता है। साथ ही तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को सप्ताह या पखवाड़े में एक बार चारकोल मास्क लगाना चाहिए।

चारकोल मास्क का इस्तेमाल कैसे करना है, यह बताते हुए वह कहते हैं कि पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और फिर हल्के से थपथपाकर थपथपाएं। अब मास्क को आंखों और मुंह के क्षेत्र को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

Related News