नींबू एक बहुत ही आसान चीज है। यह खट्टे फल विटामिन-सी, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। नींबू के रस में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के अंदर और बाहर की तरफ आपकी त्वचा का ख्याल रखता है।

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाएं

कई समस्याएं, जैसे मुंहासे और ब्लैकहेड्स, तैलीय त्वचा के कारण होते हैं। नींबू तैलीय त्वचा के लिए बहुत प्रभावी है। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा पर तेल के अणुओं को तोड़ देता है, जिससे त्वचा नरम हो जाती है। पानी में नींबू मिलाकर रुई से चेहरे पर लगाएं।

प्राकृतिक सफेदी

नींबू में प्राकृतिक सफेदी का गुण होता है। एक प्राकृतिक हल्का एजेंट होने के नाते, यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे नींबू के रस या फेस पैक के साथ त्वचा पर लगाएं। इससे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

चेहरे के नाखूनों से छुटकारा पाएं

नींबू का रस मुंहासों पर भी बहुत प्रभावी होता है। नींबू में विटामिन-सी होता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले नमकीन पदार्थ मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं।

सुंदर हाथ

आपके हाथ आपके चेहरे की तरह खुले हैं। इसलिए आपको अपनी बाहों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नींबू का रस शहद और बादाम के तेल के साथ मिलाया जाता है और भुजाओं पर मालिश किया जाता है।

दम तोड़ना

नींबू से सांसों की बदबू से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही यह दांत दर्द से राहत दिलाता है।

Related News