सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है होंठ फटने की भी एक बड़ी समस्या रहती है। सर्दी के मौसम का सबसे पहले कहर हमारे होठों पर ही ही दिखाई देता है। होंठ फटने की वजह से हमारा चेहरा भी बेकार दिखने लगता है और रूखे और फटे हुए होंठ की वजह से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन भी आने लगता है। होंठ फटने के कई कारण हो सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप फटे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में -


* हल्दी और दूध का करें इस्तेमाल :

सर्दियों में फटने वाले होंठ की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसे अपने होठों पर लगा सकते हैं आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें जल्दी ही आपको फटे हुए होठों की समस्या से राहत मिलेगी।


* नारियल का तेल का करे इस्तेमाल :

फटे होठों की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने फटे हुए होठों पर लिप बाम की तरह नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाय को करने से आपके होठों की त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ दर्द से भी राहत मिलेगी।


* दू्ध की मलाई का करें इस्तेमाल :

फटे होठों की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपने होठों पर दूध की मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नियमित रूप से फटे होठों की समस्या से राहत पाने के लिए नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने होठों पर मलाई लगाए। ऐसा करने से फटे हुए फोटो की समस्या दूर होगी और आपके होंठ मुलायम भी होंगे।


* बादाम का तेल है कारगर :

फटे होठों की समस्या से राहत पाने के लिए बादाम का तेल भी कारगर उपाय माना जाता है। बादाम के तेल में मौजूद गुण फटे होठों की त्वचा को मुलायम बनाने में कारगर होता है। इसलिए रात को सोने से पहले अपने होठों पर बादाम का तेल लगाकर 5 मिनट तक अपने होठों की मसाज करें। ऐसा करने से आपके होठों की त्वचा मुलायम होगी।

Related News