आज के वक्त में बदलती हुई लाइफस्टाइल, उल्टा-पुल्टा खान-पान और जेनेटिक कारणों से कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं. 25 से 30 साल के युवाओं को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है जिससे कारण उनमें शर्मिंदगी और कॉन्फिडेंस की कमी साफ नजर आने लगती है. भले ही कम उम्र में बाल सफेद होने के एक से ज्यादा कारण हो लेकिन अगर आपको विटामिन सी (Vitamin C) की कमी है तो ये परेशानी पेश आ सकती है. इस न्यूट्रिएंट्स को एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) भी कहते हैं जो न सिर्फ बालों को पकने से रोकता है, बल्कि इससे हेयरफॉल की समस्या भी दूर हो जाती है. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि बालों के सफेद होने के क्या कारण है और इसे कैसे दूर किया जा सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

अगर आप हर दिन करीब 4 ग्राम इस न्यूट्रिएंट्स का सेवन करेंगे को सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा जिसकी वजह से बालों की तमाम परेशानियों से निजात मिल जाती हैं। विटामिन सी (Vitamin C) कई तरह के फल और सब्जियों में पाया जाता है।

* इन चीजों में होती है विटामिन सी

विटामिन सी (Vitamin C) हासिल करने के लिए आप इन फलों का सेवन करें जैसे संतरा, चकोतरा, अमरूद, जामुन और पपीता. सब्जियों की बात करें तो गोभी, ब्रोकोली, पालक, और टमाटर खाने से काफी फायदा मिलेगा. इस बात को याद रखें कि बालों में पोषण की कमी न होने दें।

Related News