त्वचा से स्‍किन की सभी डेड सेल्‍स को हटाने के लिए हम मार्केट की केमिकल वाली Face Scrub खरीदकर लाते है जो चेहरे के लिए काफी नुकसान दायक होता है, इसलिए हमें अपनी स्‍किन केयर रूटीन में ऐसी नेचुरल चीजों को शामिल करना चाहिए, जो स्‍किन को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचाएं और अपना काम भी पूरा कर दे। इसी तरह से स्‍किन के लिए स्‍क्रब बेहद महत्‍वपूर्ण है और अगर यह बेसन से बनाया जाए, तो स्‍किन कमाल की ग्‍लो करेगी। आइए जानते हैं घर पर बेसन से स्‍क्रब बनाने का तरीका...

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं। फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। अपने चेहरे को गीला करें और फिर स्क्रब लागाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें। यह मिश्रण आपके चेहरे से तेल को साफ करने में आपकी मदद करेगा।

बेसन और दूध आपके चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक साथ काम करते हैं। 2 चम्मच बेसन, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून पिसे हुए ओट्स लें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपनी त्वचा को साफ करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप अपने शरीर पर भी कर सकते हैं।

इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। बेसन और पानी के साथ हल्दी का 1 छोटा चम्मच मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से स्क्रब करना शुरू करें। जब आपको लगे कि पेस्ट सूख गया है तो पानी का इस्तेमाल करके इसे स्‍क्रब करते हुए साफ करें।

Related News