गर्मी के सीजन में मौसम लोगों की परेशानियों को दोगुना कर देते हो, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो गर्मी के सीजन का इंतजार करते हैं. इसके पीछे कारण है इस मौसम में मिलने वाले टेस्टी फ्रूट्स जैसे आम और तरबूज। क्या आप जानते हैं कि तरबूज की तरह इसके बीज भी आपके काम आ सकते हैं. जी, हां तरबूज के बीजों को आप स्किन या ब्यूटी केयर में यूज कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन बीजों से बनने वाला ऑयल बालों और स्किन को गर्मी में कई प्रॉब्लम्स से बचाकर रखता है। ये ऑयल विटामिन ए, बी, ई, आयरन , मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैटी एसिड स्किन को हाइड्रेट और निखरी हुई रहने में मदद करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे तरबूज के बीज से बनने वाले ऑयल से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* पिंपल से दिलाए राहत :

चेहरे पर पिंपल्स की प्रॉब्लम का होना आम बात है, लेकिन इनका इलाज न किया जाए, तो ये काफी भारी पड़ सकता है. इनसे होने वाले दाग-धब्बे आसानी से जाते नहीं है. इनके होने से बचने के लिए और इनके इलाज के लिए आप तरबूज के तेल को रात में चेहरे पर लगा सकते हैं. रात में सोने से पहले हल्के हाथों से इसे पिंपल पर लगाएं और सुबह चेहरा धो लें।

* बालों को बनाए मजबूत :

पतले और बेजान बालों में नई जान डालनी है, तो इसमें भी आप तरबूज के तेल को ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. थोड़ा सा ऑयल लें और इसकी स्कैल्प व बालों में मसाज करें. अब बालों को शैंपू कर लें और इसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. वाटरमेलन ऑयल के इस देसी नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते हैं।

* एंटी-एजिंग कि समस्या से दिलाए छुटकारा :

स्किन पर झुर्रियों का आना आज एक आम प्रॉब्लम बन गई है. स्ट्रेस और खानपान इसकी वजह हो सकते हैं, लेकिन एक बार ये स्किन पर हो जाए, तो इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. तरबूज के बीज से बने ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं. ओलिक एसिड बढ़ती उम्र के प्रभावों को जल्दी आने से रोकता है।

Related News