इंटरनेट डेस्क. हमारे हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व माना जाता है तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है। तुलसी के पौधे की पत्तियों को जड़ी-बूटी के रूप में भी काम में लिया जाता है। तुलसी का पौधा भारतीय घरों में आसानी से हर घर में मिल जाता है। तुलसी के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है। तुलसी का उपयोग ना सिर्फ सेहत के लिए किया जाता है बल्कि इसका उपयोग होने वाले दाग धब्बे की समस्या से राहत पाने के लिए करते हैं। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तुलसी के पौधे की पत्तियों में विटामिन ए और सी तथा बीटा कैरोटीन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते है इसके इस्तेमाल करने के तरीके -

* ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें इस्तेमाल :

तुलसी के पौधे की पत्तियों में प्यूरीफाइंग तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन करने से हमारा खून साफ होता है। और खून के साफ होने से हमारी स्किन साफ होती है और हमारे चेहरे पर ग्लो आने लगता है। आप तुलसी की पत्तियों का फेस पैक बनाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

* त्वचा से जुड़ी समस्याओं को करें दूर :

तुलसी के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा पर होने वाला इन्फेक्शन दूर होता है. तुलसी के पौधे की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं।

* स्किन टोनर के लिए इस तरह करें इस्तेमाल :

तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा पर टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। तुलसी को टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर इसमें हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। यह पेक आपकी स्किन पर टोनर के रूप में काम करता है।

Related News