इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई त्वचा से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान रहता है। ऑयली त्वचा वाले लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का ज्यादा सामना करना पड़ता है। तपता से जुड़ी समस्याओं में दाग धब्बे, मुंहासे, टैनिंग आदि शामिल है। ऑयली त्वचा वाले लोग त्वचा के इस एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होते हैं और इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर निखार भी आने लगता है। आप प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करके यह फेस पैक तैयार कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आप अपनी त्वचा पर ग्लो लाने के लिए कौन कौन से फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* गाजर और शहद के फेस पैक का करें इस्तेमाल :

ऑयली त्वचा वाले लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए गाजर और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच गाजर की प्यूरी ले। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद अपने हाथों में थोड़ा सा पानी लें और अपनी त्वचा की अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। यह आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाने का काम करता है।

* ओट्स और शहद का फेस पैक :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए ओट्स और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच ओट्स ले इसके बाद इसमें शहद और दही मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं इसे लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ये फेस पैक चेहरे पर आने वाले एक्स्ट्रा कंट्रोल करने में मदद करता है और आपके स्किन पोर्स को साफ करता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा बहुत मुलायम बनाता है।

* हल्दी और बेसन के फेस पैक का करें इस्तेमाल :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में हल्दी और बेसन से बना फेस पैक भी कारगर माना जाता है इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक कप बेसन ले और इसमें एक चुटकी हल्दी और दूध मिला है इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं इसे लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें. चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

Related News