फल ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि यह त्वचा को पोषण देता है। आइये जानते हैं कैसे।पपीता जब खाया जाता है और जब त्वचा पर लगाया जाता है तो यह फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन ई, ए और सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसमें मौजूद पपैन तत्व मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। यह चेहरे को चमकदार और आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने में मददगार है।

सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होने वाली क्षति से बचाता है। साथ ही यह त्वचा को ठंडा रखता है। तरबूज एक गर्मियों का फल है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को फिट रखता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन सी का खजाना है।

नींबू पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है और साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसे आहार में लेना और त्वचा पर लगाने से चेहरा सुंदर होने के साथ-साथ निखार भी आता है। सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को मजबूत करते हैं। यह त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाता है। मुंहासों और सनबर्न में राहत देता है। इसे खाने से पेट साफ रहता है और बीमारियों से दूर रहता है। खुबानी का तेल, जो फोलिक एसिड और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, त्वचा को भी पोषण देता है। जूरी को हटाने के अलावा, यह सूजन और सूजन को भी खत्म करता है।

Related News