इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में अधिकतर युवा दाढ़ी वाला लुक रखना पसंद करते हैं। बियर्ड वाला लुक रखने के लिए लोगों को कई तरह की सावधानियां रखनी पड़ती है। आज के समय में लोगों ने सिर के बाल गिरना आम बात है लेकिन कई बार देखा जाता है कि युवा लोगों दाढ़ी के बाल झड़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। यह समस्या आपके लुक को पूरी तरह बिगाड़ के रख देती है। इस समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें हार्मोन और देखभाल में कमी प्रमुख कारण हो सकते है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से पीड़ित है तो आप इन उपायों को अपना कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* साफ-सफाई का रखें खास ध्यान :

बियर्ड लुक रखने वाले लोग अक्सर इसकी देखभाल में कमी करते हैं। जिसके चलते आपको बालों के गिरने या बालों के झड़ने का प्रमुख कारण हो सकती है। दाढ़ी के बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आपको ललित रूप से इसकी साफ-सफाई का मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए। घनी दाढ़ी रखने वाले लोगों को अपनी दाढ़ी के लिए बियर्ड कॉम्ब का इस्तेमाल करना चाहिए।

* न्यूट्रिएंट्स का रखें खास ख्याल :

हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। पोषक तत्वों की कमी के चलते ही दाढ़ी के बाल भी गिरने लगते है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार इस तरह की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए। जिसमें मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

* ऑयलिंग का रखें खास ध्यान :

दाढ़ी के बाल झड़ने के पीछे एक कारण नमी की कमी भी हो सकता है. b.Ed के बालों को बीच हाइड्रेट रखना जरूरी होता है इसके लिए आप ऑयलिंग का नुस्खा भी अपना सकते है। इसके लिए आप अपने घर में मौजूद सरसों के तेल या नारियल के तेल से अपनी दाढ़ी के बालों में ऑयलिंग कर सकते है।

* आंवला का करें इस्तेमाल :

आंवला एक ऐसी चीज है जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है आप आंवले का सेवन शुरू कर सकते हैं इसके अलावा आप आवले का हेयर मास्क बनाकर भी अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News