बियर्ड लुक आजकल ट्रेंड में है और इसे पाने के लिए ज्यादातर लड़के कई तरीके आजमाते हैं. वैसे बियर्ड लुक ( Beard look ) रखने के बाद इसे मेंटेन करना भी जरूरी है. बियर्ड की साफ-सफाई और इसकी ऑयलिंग हर तरह के तरीके आजमाकर ही हेल्दी और शाइनी बियर्ड पाई जा सकती है। कुछ लोगों के बालों की ग्रोथ ( Beard growth ) अच्छी होती है और उन्हें बियर्ड लुक रखने में ज्यादा परेशानी नहीं आती. लेकिन जिनके बाल कमजोर होते हैं, उन्हें ऐसा लुक पाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. वैसे बियर्ड ऑयल ( Beard oil tips ) से बालों को हेल्दी और शाइनी बनाया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आपको बियर्ड ऑयल के इस्तेमाल का तरीका और इससे जुड़ी कुछ चीजों के बारे में -

* नेचुरल ऑयल का करें इस्तेमाल :

बाजार में आजकल कई तरह के बियर्ड ऑयल मौजूद हैं. हो सकता है कि इन्हें केमिकल से बनाया गया हो और इनका यूज नुकसानदायक साबित हो सकता है. आप इनकी जगह नेचुरल ऑयल जैसे जोजोबा ऑयल, नारियल तेल, अरंडी ऑयल या ऑलिव ऑयल को बियर्ड में लगा सकते हैं।

* बियर्ड ऑयल का इतनी बार करे इस्तेमाल :

दाढ़ी की शेड का भी ध्यान रखना जरूरी है. अगर आपकी दाढ़ी काली है, तो उसी के मुताबिक बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें।आप बियर्ड ऑयल को हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं. इसके लगातार इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये तरीका बालों को ऑयली बना सकता है।

* बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करने के तरीका

बियर्ड पर ऑयल को लगाने से पहले हाथों को साबुन या हैंड वॉश से थो लें. हाथों को सुखाकर इनमें ऑयल लें और दोनों हाथों को धीरे-धीरे रब करें. दाढ़ी पर ऑयल लगाएं और भूल से भी इसे रगड़े नहीं. आप चाहे तो इसमें ड्रापर की मदद भई ले सकते हैं. इसके बाद ऑयल को बालों में लगा रहने दें और करीब एक घंटे बाद फेस को वॉश कर लें. बाहर जाते समय बियर्ड ऑयल को न लगाएं।

* इस समय करें बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल :

बियर्ड में ऑयल लगाने का सही समय नहाने के बाद का होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक नहाने के बाद पोर्स ओपन होते हैं और ऐसे में ऑयल लगाने से वह अंदर तक जाएगा. इस तरीके से बालों को बेहतर पोषण मिलेगा. ऑयल को लगाने से पहले अपने स्किन टाइप का ध्यान भी जरूर रखें।

Related News